आपके नाखूनों के नीचे की स्किन बार-बार छिलती क्यों रहती है?

दोस्तोँ आपने भी अपनी अंगुलिओं के नाखूनों के नीचे की स्किन निकलने की प्रॉब्लम कभी न कभी तो फेस ज़रूर की होगी। लेकिन क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है की यह आखिर होता क्यों है और इस से बचा कैसे जाए? अगर नहीं तो मैं बता देता हूँ मेरा और काम भी क्या है! तो दोस्तों होता क्या है की नाखूनों के इर्द गिर्द की यह स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और इसे क्यूटिकल्स कहते हैं।

यह नाख़ून और स्किन के बिच एक ऐसी लेयर होती है जो नाख़ून को स्किन से सील करके जोड़े रखती है। अब होता क्या है की ड्राई और कोल्ड क्लाइमेट में यह क्यूटिकल्स ऊपर से सूख कर उखाड़ने लगते हैं जिन्हे जब हम निकालने की कोशिश करते हैं तो साथ जुडी स्किन भी यह अपने साथ खींच लाते है। ऐसे में अगर आपको बार बार हाथ धोने की आदत हो और आपकी स्किन ड्राई हो तो सिचुएशन और भी एडवर्स हो जाती है। कईं बार तो अंगुलिओं पर छोटे छोटे ज़ख्म भी बन जाते हैं।

इसके अलावा कईं सोप्स में भी ऐसे केमिकल सब्स्टेन्सेस होते हैं जो आपकी स्किन के लिए एलर्जिक हो सकते हैं। ऐसे में अगर किसी नए प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद ऐसा होने लगा हो तो उसका इस्तेमाल रोक कर देखें। साथ ही अगर आप अपने हाथों को मॉइस्चराइज रखेंगे तो पीलिंग स्किन की यह प्रॉब्लम आपको नहीं होगी लेकिन अगर कुछ भी ऐसा हो जो नार्मल नहीं लग रहा हो तब आपको एक स्किन डॉक्टर को कंसल्ट ज़रूर करना चाहिए।

Latest articles

spot_imgspot_img

Related articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img