Home सामान्य ज्ञान ऐसी सड़कें जो कर देती हैं आपकी कार को अपने आप ही चार्ज !

ऐसी सड़कें जो कर देती हैं आपकी कार को अपने आप ही चार्ज !

दोस्तों जरा सोचिये आप अपनी गाड़ी में किसी लम्बे सफर पर जा रहे हैं और आपको कही भी रुकना न पड़े यहाँ तक की गाड़ी में फ्यूल डलवाने के लिए भी नहीं! दोस्तों दुनिया में ऐसे कईं एक्सपेरिमेंट्स चल रहे हैं जिसमे सफर को और सुविधाजनक सस्ता और प्रदुषण रहित बनाने की कोशिशे की जा रही है।

इलेक्ट्रिक कार्स भी इसी और एक इनोवेटिव कदम है लेकिन आप सोच रहें होंगे की उन्हें भी तो लम्बे सफर पर कईं बार चार्ज करने की ज़रूरत पड़ती है? तो दोस्तों अगर मैं आपसे कहूं की भविष्य में इन इलेक्ट्रिक कार्स के लिए ऐसी सड़कें त्यार की जाएंगी जो इन कार्स को खुद बी खुद चार्ज कर देंगी।

यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन दोस्तों, दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क स्वीडन में स्टॉकहोम के करीब बनाई गई है। स्टॉकहोम के पास एक पब्लिक रोड में इलेक्ट्रिक रेल लगाई गई है जो उस पर चलने वाली गाड़ियों को चार्ज करने का काम करती है। इस सड़क पर इलेक्ट्रिक पटरी बिछाई गई है जिससे उसके ऊपर से चालनपर इलेक्ट्रिक कारों और ट्रकों की बैटरीज को चार्ज किया जा सकता है। इस सड़क पर लगे दो इलेक्ट्रिक ट्रैक्स से एनर्जी गाड़ियों के नीचे लगे मूवेबल आर्म के जरिए गाडी में पहुँचती है।

ये इलेक्ट्रिक सड़क 50 मीटर के दो भागों मे बटी है। इस सिस्टम की लागत प्रतिकिलोमीटर 1.2 मिलियन डॉलरस या साढ़े 7 करोड़ रूपए है। स्वीडन की सरकार आने वाले समय में इस तरह की और सड़कों का भी निर्माण करने वाली है!

हैं न अद्भुत!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…