Home सामान्य ज्ञान कुत्ते गाडी के पीछे क्यों भागते हैं? 

कुत्ते गाडी के पीछे क्यों भागते हैं? 

दोस्तों हमारे देश में आवारा कुत्तों की भी एक बड़ी जनसँख्या है जो अकसर आपको किसी फ्लाईओवर के निचे गैंग वॉर करते नज़र आ जाते हैं। इनका एक शौक और है वह है बेवजह सरपट भगति गाडिओं के पीछे दौड़ना और उनके साथ रेस लगाना लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की यह ऐसा करते क्यों हैं नहीं तो मैं बताता हूँ। दोस्तों इसके पीछे भी साइंस है।कुत्ते इंस्टिंक्ट से टेरीटोरियल होते हैं माने की इनके भी अपने इलाके होते हैं।

और जैसा की हम सब जानते हैं की कुत्तों को जगह जगह सुसु करने की आदत होती है और किसी गाडी के टायर जैसी जगह तो इनकी फेवरेट होती है। यह करके दरअसल वह अपने इलाके की निशान देही करते हैं ताकि किसी भी अनजान कुत्ते को यह समझ में आ जाए की यह इलाका उसका नहीं। लेकिन जब आप यही कार किसी और इलाके में लेकर जाते हैं तो वह के आवारा कुत्तें इस अनजान स्मेल को बर्दाश्त नहीं कर पाते और गाडी पर दावा बोल देते है।

दूसरा दोस्तों कुत्ते शिकारी जानवर होते हैं और वह सिर्फ गाडी ही नहीं बल्कि बाइक या बच्चों के पीछे भी भागते हैं। इंसान के साथ के चलते अब इन्हे शिकार तो नहीं करना पड़ता लेकिन यह दौड़ इनके लिए एक एक्सरसाइज जैसी होती है तो अगली बार आपकी गाडी के पीछे कुत्ते पद जाएँ तो घबरायें या बेवजह गुस्सा न करें बल्कि शांत रहे गाड़ी धीमी करें और इनकी तरफ प्यार से देखें क्या पता इनका मूड बदल जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…