Home सामान्य ज्ञान आप कैसे पता लगा सकते हैं की कोई डायमंड असली है या नकली?

आप कैसे पता लगा सकते हैं की कोई डायमंड असली है या नकली?

दोस्तोँ डायमंड्स हर एक लेडी का या तो सपना होता है या फिर सबसे अजीज़ पैशन। लेकिन क्या आप जानते हैं की अगर कोई डायमंड नकली हो तो उसे कैसे पहचाने। अगर नहीं जानते तो बतादूँ के वैसे तो डायमंड की क्वालिटी और प्यूरिटी को एक जानकार जौहरी ही परख सकता है लेकिन फिर भी ऐसी कुछ टेक्निक्स हैं जिनसे आप खुद ही अंदाज़ा लगा सकते हैं की कोई डायमंड नकली तो नहीं। सबसे पहला टेस्ट है सिंपल फोग टेस्ट।

हीरे को अपने मुँह के पास लाएं और एक गर्म सांस इसपर छोड़े। अगर यह असली डायमंड होगा तो इसपर कंडेंसशन नहीं होगी क्यूंकि डायमंड के सरफेस पर यह स्टिक नहीं करती। एक दूसरा सिंपल टेस्ट है वाटर टेस्ट। एक गिलास में पानी लीजिये और उसमे अपने डायमंड को डाल दीजिये। एक असली हीरा अपनी हाई डेंसिटी के चलते पानी में डूब जाना चाहिए अगर तैर रहा हो तो होशियार ! वह फेक डायमंड भी हो सकता है। और दोस्तों यह जानने का तीसरा तरीका है एक मैग्नीफाइंग गिलास की मदद से जो अक्सर आपने जोहतियों को इस्तेमाल करते हुए देखा होगा।

दरअसल अगर आपको ज़ूम करके देखने पर डायमंड के अंदर की बनावट एक दम परफेक्ट दिखे बिना किसी इम्पेर्फेक्शन के तो चानन्सेस हैं की वह डायमंड भी फेक हो सकता है क्यूंकि अधिकतर डायमंड्स में इक्का दुक्का इम्पेर्फेक्शन्स नज़र आ ही जाती है जिन्हे इन्क्लूसिओंस कहा जाता है। हाँ एक दम परफेक्ट कुछ फ्लॉलेस डायमंड्स भी इस दुनिया में हैं लेकिन वह या तो लैब में तैयार किये गए हैं या फिर इतने मेहेंगे हैं की आप शायद उन्हें कभी खरीद ही न पाएं।

14 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…