क्या आपको पता इस सबसे बड़ी गलती के बारे में?

दोस्तों ये हम सभी जानते हैं की इंसान गलतियों का पुतला होता है लेकिन दोस्तों क्या आप इतिहास में इंसान की एक ऐसी गलती के बारें में जानते हैं जिसकी वजह से एक पूरी की पूरी झील धरती में में समा गयी थी।  दरअसल 1980 के दशक में टिसको नाम की एक कंपनी तेल की खोज के लिए अमेरिका के पाइनेर लेक से कुछ दूरी पर खुदाई कर रही थी !

यह खुदाई एक साल्ट माइन में हो रही थी जो लेक के निचे स्थित थी लेकिन एक गलत लोकेशन पर ड्रिलिंग करने पर ज़मीन में एक होल बन गया जिस कारण जमीन के निचे मौजूद नमक की एक बड़ी परत खिसक गई और इस लेक में एक वोर्टेक्स बन गया जिसमे सब कुछ समाने लगा! इस भवर की वजह से 13 बिलियन लीटर पानी भवर में समा गया और इस भवर में ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म्स 11 नौकाएं, एक बोट, कईं पेड़ और आसपास की 65 एकर की ज़मीन समै गयी!

दोस्तों देखते ही देखते 10 फ़ीट गहरी मीठे पानी की यह झील 200 फ़ीट की गहराई वाली खरे पानी की झील में बदल गयी हालाँकि इस एक्सीडेंट का आधिकारिक तौर पर किसी को ज़िम्मेदार नहीं ठहराया गया लेकिन फिर भी टिसको कंपनी ने अपनी इस गलती के लिए 350 करोड़ रूपए का हर्ज़ाना चुकाया था और यह इतिहास की कुछ सबसे मेहेंगी गलतिओं में शामिल हो गई।

Latest articles

spot_imgspot_img

Related articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img