Home सामान्य ज्ञान क्या सच में सांप दूध पीते हैं?

क्या सच में सांप दूध पीते हैं?

दोस्तोँ आपने भी फिल्मों में या फिर नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पीते देखा होगा लेकिन क्या सच में सांप दूध पीते हैं?क्या दूध उनकी खुराक का हिस्सा है? दोस्तों इसका सीधा सा जवाब है नहीं ! सांप कोल्ड ब्लडेड रेप्टाइल्स होते हैं और दूध नहीं पीते।कभी आपने किसी सांप को अपने बच्चे को दूध पिलाते देखा है?नहीं देखा होगा क्यूंकि जीवों में माँ का अपने बच्चों को दूध पिलाना मैमल्स याने की स्तनपायी जानवरों का ट्रेट है रेप्टाइल्स का नहीं।

तो अब आप पूछेंगे की नाग पंचमी के दिन यह सांप दूध कैसे पी जाते हैं तो आपको बतादू यह करामात होती है हमारे सपेरों की जो इन बेचारे बेज़बान सांपों को पकड़ कर नागपंचमी से पहले कईं दिनों तक बुखा प्यासा रखते हैं। जब नाग पंचमी के दिन इन सांपों को निकला जाता है तब यह भूख प्यास से त्रस्त हो चुके होते हैं और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दूध को पानी समझ कर पी जाते हैं।

लेकिन दोस्तों मैमल्स की तरह स्नैक्स के distinguish सिस्टम में लैक्टेज नाम का एंजाइम नहीं होता जो दूध को पचाने में मदद करता है और इस कारण यह दूध सांप को फायदा नहीं बल्कि उसके लिए नुकसानदायक ही साबित होता है और कईं केसेस में तो सांप की मौत भी हो जाती है। यकीन न हो तो अपने लेवल पे आप खुद रिसर्च कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…