Home शिक्षा क्यों Bill Gates ने ted talks में मच्छरों से भरे एक जार को खोल दिया था?

क्यों Bill Gates ने ted talks में मच्छरों से भरे एक जार को खोल दिया था?

दोस्तों, टेड टॉक्स तो आप जानते ही होंगे जो नहीं जानते उन्हें बता दूं की यह एक प्लेटफार्म है जिसपर दुनिया भर के इन्फ्लुएंसर्स एंटरप्रेंयूर्स और कईं इन्स्पिरिंग पर्सनालिटीज को बोलने के लिए बुलाया जाता है। टेड टॉक्स की कुछ सबसे यादगार स्पीचेस में Bill Gates की 2009 वाली ये स्पीच शामिल है जिसके दौरान उन्होंने एक मच्छरों से भरा जार कांफ्रेंस हॉल में खोल दिया था। उन्होंने अपनी स्पीच की शुरुआत में पहले बताया की मलेरिया मच्छरों से होता है।

फिर मच्छरों से भरे जार का ढक्कन खोलते हुए कहने लगे की कुछ मच्छर मैं भी लाया हूँ यह बीमारी सिर्फ गरीबों को हो इसकी कोई वजह नहीं। दोस्तों बिल गेट्स को आप माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और दुनिआ के सबसे अमीर आदमी की हैसियत से तो जानते होंगे लेकिन क्या आप गरीबों और बेसहारों की अपने बिल्लिओन्स ऑफ़ डॉलर्स से मदद करने वाले पहिलांथ्रोपिस्ट बिल गेट्स के बारे में कितना जानते हैं? दोस्तों आप में से कईं लोग जानते होंगे की बिल गेट्स अपने रेगुलर ऑफिस वर्क से रिटायरमेंट ले चुके हैं और अब वो अपना सारा ध्यान दुनिया के कुछ सबसे पिछड़े इलाकों में हैल्थ कोे बेहतर करने में और लोगों को गरीबी से बहार निकलने में लगाते हैं।

वो ऐसा अपनी बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ज़रिये करते हैं जिसकी वर्थ 46 बिलियन US डॉलर्स है दोस्तों यह दुनिया की सबसे अमीर प्राइवेट फाउंडेशन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…