दुनिया का एक ऐसा हिस्सा जिस पर किसी भी देश का राज नहीं है!
Home शिक्षा दुनिया का एक ऐसा हिस्सा जिस पर किसी भी देश का राज नहीं है!

दुनिया का एक ऐसा हिस्सा जिस पर किसी भी देश का राज नहीं है!

दोस्तोँ ,क्या आप दुनिया के एक ऐसे हिस्से के बारे में जानते हैं जिस पर किसी भी देश का राज नहीं है और न ही कोई उसपर हक़ जमाना चाहता है। आईये जानते हैं क्यों… दोस्तों 2 वर्ग किलोमीटर में फैला बीर ताविल नाम का यह इलाका अफ्रीका में इजिप्ट और सूडान के बॉर्डर्स के बीच स्थित है। ये इलाक़ा 20वीं सदी की शुरुआत में तब अस्तित्व में आया जब इजिप्ट और सूडान दोनों ने अपनी सीमाएं कुछ इस तरह से बनाईं कि ये इलाक़ा दोनों में से किसी का भी नहीं रहा।

बीर ताविल दुनिया का एक सूखाग्रस्त इलाक़ा है और यहां की ज़मीन बंजर है। लिहाज़ा इस पर कोई भी दावा नहीं करना चाहता। जुङे 2014 में वर्जिनिया अमेरिका का एक किसान जेरेमिअ हेतों Egypt से 14 घंटे का सफर तय करके बीर तवील पहुंचा और उसने यहाँ अपना झंडा गाड़ दिया।

दरअसल हेतों की 6 साल की बेटी ने एक बार अपने पापा से पूछा था की क्या वो सचमुच में एक princess बन सकती है।अपनी बेटी के इसी सपने को पूरा करने के लिए अपने झंडे के साथ इस फोटो को हेतों ने फेसबुक पर पोस्ट किया और लिखा मैं इस बीर तवील इलाके को आज से किंगडम ऑफ़ नार्थ सूडान घोषित करता हूँ जिसका मैं राजा और मेरी बेटी एमिली प्रिंसेस है। अपनी बेटी के एक मासूम सपने को पूरा करने की एक पिता की यह कोशिश वाकई में काबिले तारीफ है ।

93 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…