Home सामान्य ज्ञान दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज़ आखिर कितना बड़ा है?

दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज़ आखिर कितना बड़ा है?

दोस्तों आपने दुनिया के कईं बड़े बड़े हवाई जहाज़ यूट्यूब वीडियोस और मूवीज में देखें होंगे लेकिन जो प्लेन आज मैं आपको दिखाने वाला हूँ वह यक़ीनन उन सब से अलग है। कितना अलग है आप खुद देखिये दोस्तों यह है स्ट्रैटोलॉन्च। 28 पहिए वाले इस पलेन में 6 इंजन लगे हैं जो सभी बोईंग 747 एयरक्राफ्ट के हैं। दो सेपरेट कॉकपिट्स होने के कारण यह सब से अलग दिखता है जैसे की दो प्लान्स को आपस में जोड़ दिया हो और इसका विंग्सपेन भी दुनिया में अब तक के किसी भी एयरक्राफ्ट से लम्बा है जो 385 फ़ीट तक फैला हुआ है।

लेकिन अगर आप सोच रहें हैं की इसमें सवारियां कहाँ बैठती हैं तो दोस्तों आपको बतादूँ की यह उन्नत तकनीक का प्लेन स्वारिओं के लिए नहीं बल्कि स्पेस में सैटेलाइट्स लांच करने के लिए बनाया जा रहा है। इस महत्वकांशी प्रोजेक्ट के पीछे हाथ है माइक्रोसॉफ्ट के CEO फाउंडर पॉल एलन की कंपनी स्ट्रैटोलॉन्च सिस्टम्स का।

पारम्परिक तौर पर सॅटॅलाइट को ग्राउंड पर मौजूद लांच pad से लांच किया जाता है जिसमे बहुत खरचा आता है और बड़ी मात्रा में ईंधन की खपत होती है। इस हवा से लांच करने की टेक्नोलॉजी के आने के बाद सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजना काफी सस्ता सटीक और तेज़ हो जाएगा और मुमकिन है की आगे चलकर ऐसे गरीब देश भी स्पेस प्रोग्राम का हिस्सा बन पाएंगे जो आज इसमें आने वाले भरी बरकम खर्च के चलते इसमें हाथ डालने से कतराते हैं। तो क्या समझे!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…