दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित जगह
Home शिक्षा क्या आप दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित जगह के बारे में जानते हैं?

क्या आप दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित जगह के बारे में जानते हैं?

दोस्तोँ क्या आप दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित जगह के बारे में जानते हैं। नहीं जानते तो कोई बात नहीं इस फोटो को गौर से देखिये। आपको यह जगह जुग्गिओं के बिच एक डंपिंग ग्राउंड की तरह लग रही होगी लेकिन दोस्तों आपको बतादूँ की यह एक नदी है। यह फिलीपींस की पसिग नदी है और बारीकी से देखने पर पता चलता है कि कचरा पानी पर तैर रहा है। पासिग फिलीपींस की सबसे बड़ी झील मनीला बे से लगभग 25 किलोमीटर दूर बहती है।

इस नदी की बदकिस्मती यह है की यह इस गृह की एक सबसे घनी आबादी के बिच से होकर निकलती है जिसके परिणामस्वरूप यह एक लोकल डंपिंग ग्राउंड बन गया।द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जब शहर की आबादी में विस्फोट हुआ तो नदी का इस्तेमाल कारखाने के कचरे घरेलू कचरे और सीवेज को डंप करने के लिए किया गया ।1990 के दशक में पसीज को जैविक रूप से मृत घोषित कर दिए गया था जिसका मतलब होता है की पानी में ऑक्सीजन इतने निचले स्तर पर पहुँच गयी थी की इसमें कोई भी पानी का जीव नहीं रह सकता था।लेकिन दोस्तो हमारी कहानी यहीं खत्म नहीं होती।

यह फोटोग्राफ है आज की पासीग नदी की। 2008 से एशियाई विकास बैंक और फिलीपीन सरकार ने नदी के पुनर्वास के लिए एक पहल की।कार्यक्रम में शहर के लोगों अलग अलग सरकारी एजेंसियों और पर्यावरण विशेषज्ञों को एक साथ लाने की ज़रूरत थी।फ़िलिपिनो नागरिकों ने खुद भी बड़ी संख्या में इस ऑपरेशन में हिस्सा लिया!

धीरे-धीरे मृत नदी में जीवन वापस आने लगा।दोस्तोँ यही नहीं पसीज नदी ने पिछले ही साल अपनी “सुंदरता” और “उपयोगिता” के लिए बेस्ट एशियाई नदी पुरस्कार जीता । दोस्तोँ यह फैक्ट आपको यह समझाने के लिए है की अगर सरकार और जनता मिलकर ठान ले तो कुछ भी मुमकिन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…