Home सामान्य ज्ञान निरमा के लोगो में यह लड़की असल में कौन है ?

निरमा के लोगो में यह लड़की असल में कौन है ?

दोस्तोँ निरमा वाशिंग पाउडर का एड जिंगल भारतीय टीवी की दुनिया के सबसे मशहूर विज्ञापनों में से एक है।आपने भी देखा होगा की निरमा डिर्जेंट पाउडर के पैकेट पर एक लड़की सफेद फ्रॉक पहने नजर आती है।लेकिन क्या आप जानते हैं की निरमा के लोगो में यह लड़की असल में कौन है ?अगर नहीं जानते तो बतादूँ की असल में यह बच्ची निरमा वाशिंग पाउडर की शुरुआत करने वाले गुजरात के करसनभाई की बेटी थी जिसका नाम था निरुपमा।

Nirupama की छोटी उम्र में ही एक हादसे में मौत हो गयी थी जिस से उनके पिता को एक गहरा झटका लगा था। कार्सन भाई निरुपमा को प्यार से निरमा भुलाते थे और उसके नाम पर ही इस वॉशिंग पाउर का नाम ‘निरमा’ रखा गया था। उस दौर में चूँकि फोटोग्राफ्स का ज्यादा चलन नहीं था उनके पास अपनी बेटी निरुपमा की यही झूमती हुई तस्वीर थी। इसी तस्वीर और निरमा के नाम के साथ उन्होंने अपना डिटर्जेंट पाउडर अहमदाबाद में बेचना शुरू किया।

बाजार में बाकी डिटर्जेंट पोडर्स से सस्ता होने के चलते जल्द ही निरमा अहमदाबाद एक जाना पहचाना नाम बन गया। इसके बाद स्ट्रेटेजिक एड काम्पैग्न्स और निरमा के दम पर जल्द ही निरमा देश का एक सबसे ज्यादा बिकने वाला डिटर्जेंट पाउडर बन गया और दोस्तों इस तरह एक बाप का अपनी बेटी का नाम दुनिया में रोशन करने का यह सपना भी पूरा हुआ ।

आप चाहे जो भी डिटर्जेंट पाउडर इस्तेमाल करते हों लेकिन आज भी देश के कईं इलाकों में डिटर्जेंट पाउडर को निरमा के नाम से जाना जाता है। क्यों आप का क्या कहना है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…