बम defuse करते वक़्त पहनने वाले इस सूट की खासियत क्या है।
Home अन्य बम defuse करते वक़्त पहनने वाले इस सूट की खासियत क्या है।
अन्य - May 19, 2021

बम defuse करते वक़्त पहनने वाले इस सूट की खासियत क्या है।

दोस्तों आपने फिल्मो में कईं बार देखा होगा की बम मिलने की स्थिति में उस जगह बम दिफूज़ करने के लिए एक स्पेशल टीम को भेजा जाता है जिसका काम इस बम को डिफ्यूज करना होता है। डिफ्यूज करने के दौरान कोई गड़बड़ी हो जाए या बम गलती से फट जाए इस से टीम की जान की सुरक्षा के लिए उन्हें ख़ास बम प्रोटेक्शन सूट दिए जाते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की यह बम सूट कितने सेफ होते है??

और ब्लास्ट होने की सिचुएशन में यह जान बचा भी सकते है या नहीं? पर दोस्तों यह जान ने से पेहले आपको बता दूँ की एक्सप्लोसिव ऑर्डनेंस डिस्पोजल सूट या ब्लास्ट सूट बॉडी आर्मर एक भारी बरकम प्रोटेक्टिव सूट होता है जिसे धमाके के इम्पैक्ट को झेलने के लिए डिज़ाइन किया जाता है! बम सूट को फुलप्रूफ बनाने के लिए केवलर फोम और प्लास्टिक की कईं परतों का इस्तेमाल किया जाता हैं।

यह प्रोजेक्टाइल यानि विस्फोट से हवा में फैलने वाले मेटल पीसेज को डेफ्लेक्ट करता और शरीर पर घाव लगने से बचा ता है!  इसके आलावा यह ब्लास्ट वेव को अब्सॉर्ब करके पहनने वाले को किसी गंभीर चोट लगने से भी बचाता है। लेकिन दोस्तों इस सूट को ज्यादा देर तक पहना नहीं जा सकता। इस सूट से जनरेट होने वाली हीट बम स्क्वाड के मेंबर को अनकंफरटेबल कर देती है और यही कारण है की 50 किलोग्राम के इस सूट को  ज्यादा से ज्यादा सिर्फ एक घंटे तक ही इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

16 Comments

  1. Cordis Academy of Athens for grades K – 12 Offering a complete course of study for homeschooled students, by providing academic classes in a creative learning environment cialis from usa pharmacy Your transactions made with PayPal can be successful or may not go through due to their strict laws 3

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…