Home सामान्य ज्ञान मच्छर भगाने वाली ये मशीनें आखिर काम केसे करती हैं?

मच्छर भगाने वाली ये मशीनें आखिर काम केसे करती हैं?

दोस्तोँ यह तो आप सभी को याद ही होगी आपके कान के पास जब कभी भिनभिनाता हुआ मच्छर आता है तो आपका सबसे पहला रिएक्शन होता है मॉस्क्वीटो रेपेल्लांत मशीन को on करना। फिर इसे टर्बो मोड पर लगाकर आप सुकून की सांस लेते हैं। लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है की इसमें कौन कौनसे केमिकल्स होते हैं और यह मशीन मच्छरों को भगाती कैसे है?नहीं तो अभी बताता हूँ।

दोस्तों इस रेपेल्लांत मशीन के दो पार्ट्स होते हैं जिसमे निचे की तरफ फिट होने वाली इस लिक्विड रिफिल में 3 मेजर कंपोनेंट्स मिक्स किये होते हैं। सबसे पहला है इंसेक्टिसाइड जो मच्छारों के नर्वस सिस्टम पर अटैक करता है दूसरा कॉम्पोनेन्ट होता है देओदराज़ीद केरोसिन जो इंसेक्टिसाइड को गर्म करने पर evoporate करने में मदद करता है।और तीसरा इसमें खुशबु के लिए परफ्यूम भी ऐड किया जाता है। अब इस मिक्सचर में एक पोरस विक डाला जाता है जिसका दूसरा सिरा ऊपर एक गर्म मेटल coil के जुड़ा होता है।

होता क्या है की केपिलरी एक्शन से यह विक इस मिक्सचर को इस गर्म coil तक पहुंचता है जिस से लिक्विड इंसेक्टिसाइड धीरे धीरे vaporize होने लगता है और मचछर के दिमाग में घुसकर उसे पागल कर देता है। वह मरते है या नहीं यह तो मैं नहीं जानता लेकिन वह कभी खत्म नहीं होते यह सच है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…