Home अन्य ये थी आइंस्टीन की ज़िंदगी की नाखुश कर देने वाली निजी बातें!
अन्य - May 14, 2021

ये थी आइंस्टीन की ज़िंदगी की नाखुश कर देने वाली निजी बातें!

दोस्तों आज मै आपको आइंस्टीन की ज़िंदगी के बारे में बताऊँगा। हम आइंस्टीन को एक महान वैज्ञानिक के रूप में याद करते हैं। साइंस की दुनिया को दिए गए अपने योगदानो के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। यही नहीं टाइम मैगज़ीन ने उन्हें 20वी सदी का पर्सन ऑफ़ थे सेंचुरी का खिताब भी दिया है। लेकिन दोस्तों आप भी यह जानकार हैरान रह जाएंगे की इस महान वैज्ञानिक की निजी ज़िन्दगी उतनी महान नहीं थी जितनी इनकी सामाजिक ज़िन्दगी।

दोस्तों मिलेवा मारीक आइंस्टीन की पहली पत्नी थी। एक रिपोर्ट में यह सामने आया है की जब दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आने लगी तो आइंस्टीन ने मिलेवा के साथ बहुत बुरा बर्ताव करना शुरू कर दिया।दोनो के बिच विवाद जब ज्यादा बढ़ गया तो आइंस्टीन ने फैसला किया कि मिलेवा और वे दोनों सिर्फ बच्चों के लिए एक साथ रहेंगे लेकिन मिलेवा को साथ रखने के लिए आइंस्टीन ने कई शर्तें रख दी जिनमे से कुछ यह थी की मिलेवा को ये ध्यान रखना होगा की आइंस्टीन के कपड़े साफ हों और हमेशा सही क्रम में रखे हो।

मिलेवा को आइंस्टीन के सामने बात तक करने की आज़ादी नहीं थी!हर दिन मिलेवा को आइंस्टीन के कमरे में तीनों समय भोजन पहुँचाना होता था । साथ ही आइंस्टीन का कमरा और रिसर्च करने की जगह हमेशा साफ रखने की ज़िम्मेदारी भी मिलेवा की ही थी। आइंस्टीन ने मिलेवा के सामने ये भी शर्त राखी थी की उसे उनके साथ सभी व्यक्तिगत संबंधों को छोड़ना होगा। जैसे की घर के अंदर उनके साथ बैठना बाहर जाना या कहीं यात्रा पर जाना।

यह सब जानके पहले तो मुझे भी यकीन नहीं हुआ था कि सदी के सबसे महान वैज्ञानिक ने अपने जीवन साथी के साथ ऐसा सलूक क्यों किया। दोस्तोँ किसी भी मशहूर शक्सियत के बारें में राय बनाना आसान है लेकिन हम 100 प्रतिशत कभी नहीं कह सकते की निजी ज़िन्दगी में किसी का व्यव्हार कैसा रहता होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…