Home सामान्य ज्ञान ये है दुनिया का सबसे खतरनाक माउंटेन पीक!

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक माउंटेन पीक!

दोस्तोँ एवेरेस्ट दुनिया का सबसे ऊँचा माउंटेन पीक है और दुनिया भर के मॉन्टाइनीर्स के लिए यह किसी तीर्थ की तरह है लेकिन अगर मैं आपसे कहूं की एवेरेस्ट सबसे ऊँचा ज़रूर है लेकिन सबसे खतरनाक नहीं क्यूंकि नेपाल में ही स्थित अन्नपूर्णा पीक को दुनिया का सबसे डेडली माउंटेन माना जाता है। समुन्द्र तल से 8011 mtrs की ऊंचाई के साथ अन्नपूर्णा 1 दुनिया का दसवा सबसे ऊँचा माउंटेन है लेकिन यह इतना खतरनाक है दोस्तों की जितने इंसान इसके टॉप पर नहीं पहुंचे उसे से 2 गुने से भी ज्यादा लोगों को तो हम इंसान अंतरिक्ष में भेज चुके हैं।

आज तक सिर्फ 250 के करीब लोग ही इस पहाड़ की चोटी तक पहुँच पाएं हैं। यह mt. एवेरेस्ट से 757 मीटर कम ऊँचा है लेकिन इसकी सीधी चढाई बिना एडवांस्ड रॉक और आइस क्लाइम्बिंग टेक्निक्स के करना मुमकिन नहीं है। अन्नपूर्णा अचानक ख़राब होने वाले मौसम के लिए भी बदनाम है ऊपर से अवालांचे का खतरा भी लगातार क्लीम्बर्स पर बना रहता है। कुदरत के इन्ही चैलेंजेज के चलते इस पहाड़ पे आज तक लगभग 200 लोगों ने अपनी जान गवई है याने की इस पर चढ़ने वाले हर 100 लोगों में से 34 ने अपनी जान गवई है जबकि 66 ही ज़िंदा वापिस आ पाए हैं।

दोस्तों अन्नपूर्णा 1 की इस 34% की मोर्टेलिटी रेट के सामने एवेरेस्ट की 4% की मोर्टेलिटी रेट कुछ भी नहीं है। क्यों है न खतरनाक?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…