Home सामान्य ज्ञान शुरुआत में फिल्म में यह certificate क्यों दिखाते हैं?

शुरुआत में फिल्म में यह certificate क्यों दिखाते हैं?

दोस्तोँ मूवी की शुरुआत में परदे पर दिखने वाले certificate को हम सबने देखा है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की फिल्म में यह दिखाते क्यों हैं? या फिर इन signs का मतलब क्या होता है?नहीं तो अभी बताता हूँ दोस्तों हर फिल्म को मिलने वाला यह सर्टिफिकेट हमारे देश का सेंसर बोर्ड देता है जिसका पूरा नाम है सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फिल्म सर्टिफिकेशन। माने के IB मिनिस्ट्री के अंतर्गत काम करने वाला यह सेंसर बोर्ड यह तय करता है की जनता को टीवी और थिएटर में क्या दिखाया जा सकता है और क्या नहीं। किसी भी फिल्म को रिलीज़ से पहले सेंसर बोर्ड से यह सर्टिफिकेट लेना ही होता है जिसे फिल्म की शुरुआत के कुछ सेकण्ड्स के लिए दिखाना ज़रूरी होता है।

सेंसर बोर्ड किसी भी फिल्म को रिलीज़ से पहले देखकर उसे U और S जैसे अलग अलग तरह के सर्टिफिकेट देता है। जैसे की अगर किसी फिल्म के सर्टिफिकेट पर आप इंग्लिश का U लेटर देखें तो समझ जाएँ की वह फिल्म हर वर्ग और उम्र के लोगों के लिए बनी है और वही अगर यहाँ आपको U/A नजर आये तो समझें की यह फिल्म देख तो 12 साल से छोटे बच्चे भी हैं लेकिन माँ बाप की देखरेख में और अगर इस फिल्म सर्टिफिकेट पर आपको सिर्फ A दिखें तो समझ जाएँ की यह सिर्फ 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए बनी है और बच्चें इसे न देखें वही कुछ स्पेशल फिल्म्स के लिए S सर्टिफिकेट भी इशू किया जाता है और यह फिल्म्स एक स्पेशल ग्रुप और पीपल के बनी होती हैं जैसे डॉक्टर्स टेक्निशंस वगरैह।

केटेगरी के अलावा फिल्म से जुडी और भी कईं जानकारिआं जैसे उसका नाम भाषा दरशन एप्लिकेंट का नाम यह सब भी आपको इस सर्टिफिकेट में देखने को मिल जाएगा। अब मुझे यकीन है अगली बार किसी फिल्म को देखने से पहले आप उसके सर्टिफिकेट को गौर से ज़रूर देखेगेे। क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…