Home स्वास्थ्य हमारी हेल्थ से कैसे जुड़ा हुआ है हमारी यूरिन का कलर?

हमारी हेल्थ से कैसे जुड़ा हुआ है हमारी यूरिन का कलर?

दोस्तों हमारा शरीर दुनिया की सबसे जटिल लेकिन एक नायाब मशीन है जो कुदरत ने खुद बनाई है। यह खुद का ख्याल रखने , बिमारिओं के खिलाफ लड़ने और बॉडी को रिपेयर करने और हेल्थ अच्छी रखने जैसे कामों में सक्षम है। अगर हमारे अंदर कुछ गड़बड़ होती है तो यह सिग्नल्स भी देता है। हमारे यूरिन या फिर पेशाब का रंग भी हमारी इंटरनल बॉडी सिस्टम के सिग्नल की तरह है। आपने गौर किया होगा की आपके यूरिन का रंग एक सा नहीं रहता। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है?

इसका रंग हमारे खानपान की आदतों से लेकर किसी दवाई के सेवन तक कईं चीज़ों पर तो डिपेंद करता ही है लेकिन हमारे यूरिन में यह पीला रंग आता है यूरोक्रोम नाम के एक पिग्मेंट की वजह से। मोटा मोटा गहरे पीले रंग के यूरिन आने का मतलब है की बॉडी सही से हाइड्रेटेड नहीं है और शरीर को पानी की ज़रूरत है। काम पानी पीने से यूरिन भी कम बनता है और पिग्मेंट के dilute न हो पाने की स्थिति में हमारा पेशाब गहरे पीले रंग का हो जाता है।

तो वही हल्का पीला रंग या क्लियर यूरिन एक हेल्थी बॉडी का सिग्नल है। साथ ही आपको यह भी बतादू दोस्तों की किडनी में स्टोन बनने का एक बड़ा कारण कम पानी पीना है। तो अगर आपका यूरिन constantly डार्क येलो रहता है तो चिंता न करें बस थोड़ा ज्यादा पानी पीएं। समझे बंधु। अगर कुछ नया सीखा हो तो इस पोस्ट को लाइक किये बिना मत जाना।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…