जानिए डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सारी जानकारी।

तो दोस्तों आज हमारा टॉपिक है डिजिटल मार्केटिंग। दोस्तो आज का दौर दिन ब दिन डिजिटल होता जा रहा है और जैसा कि हम सब जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग भी लोग उतने ही जोरो शोरों से करते हैं जितने शोंक से वो बाकी सारी चीज़ें करते हैं।

क्या है डिजिटल मर्केटिंग?

मुझे मालूम है आप लोग भी कभी कभार ऑनलाइन चीज़े खरीदते है। क्यों ठीक कह रहा हूँ न मैं? कई बड़ी बढ़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनीयों के तो हम tv पर एड्स भी देखते हैं और कई बार वेबसाइट्स या सोशल मीडिया यूज़ करते वक़्त हमें कहीं न कहीं कई ऑनलाइन कंपनियों या फिर बहुत सी चीज़ों के एड्स हमे दिख ही जातें हैं। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग यही तो है। अपने दर्शकों तक अपनी चीजों का ऑनलाइन या फिर डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग करने को ही तो हम सिम्पल भाषा में डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें?

देखिये इसके दो तरीके हैं या तो आपकी खुद की ऑनलाइन कोई कंपनी हो और आप फिर उसकी ऑडियंस बढ़ाने के लिए उसकी डिजिटल प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करें। और दूसरा तरीका यह है कि आप किसी कंपनी के लिए उनकी मार्केटिंग करें डिजिटल माध्यम से। चूंकि आज आधे से ज्यादा जनता सोशल मीडिया व और कई डिजिटल प्लेटफॉर्मस पर एक्टिव रहते हैं तो इसलिए उन्हें अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की तरफ आकर्षित करना आसान हो गया है बस जरूरत है तो एक अच्छी डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की । आप दूसरे तरीके को इंटर्नशिप के तौर पर कर सकते हैं किसी कंपनी के अंदर काम करना।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में होता क्या है?

देखिए मेरे प्यारे साथियों आप जब डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करते हैं तो उसमें आपको कई चीजें सिखाई जाती हैं जैसे कि

SEO – SEO माने की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन । दोस्तों इसमे हम ये सीखते हैं कि हम अपनी वेबसाइट में ऐसे क्या बदलाव लाये, ऐसे क्या चेंजेस लाएं की हमारी साइट सर्च इंजन पर सबसे ऊपर के रिजल्ट्स में रैंक करे ।

Content marketing- कंटेंट मार्केटिंग एक साइट की जान होती है। एक साइट सर्च इंजन पर अपने कंटेंट के ज़रिए ही सर्च इंजन पर रैंक करती है।

Keyword planning- अपनी साइट किन शब्दों से या किन वाक्यों से पहचानी जाएगी या फिर सर्च इंजन पर व्यक्ति क्या सर्च करेगा कि आपकी साइट उसको दिखेगी इस सब की प्लानिंग को ही कीवर्ड प्लानिंग कहते हैं।

SEM – सर्च इंजन मार्केटिंग or SEM एक ऐसी स्ट्रेटेजी है जिसके जरिये हम सर्च इंजन को पैसे देकर अपनी साइट को सबसे ऊपर दिखा सकते हैं व अपनी साइट का प्रचार प्रसार कर सकतें हैं और अपनी ऑडिएंस तक पहुंच सकतें हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर-

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग को as a career चुनना एक अच्छा विकल्प है। कई लोग डिजिटल मार्केटर बनकर बहुत नाम कमाते हैं व जीवन में खूब तरक्की करते हैं। डिजिटल मर्केटिंग करना एक अच्छा कैरियर ऑप्शन है क्योंकि आप अपनी साइट के लिए व इस डिजिटल मर्केटिंग की दुनिया के मुख्य किरदार बन जाते हैं और फिर आप अपनी साइट को बुलंदियो तक पहुंचा सकते हैं ।

डिजिटल मर्केटिंग के फायदे।

दोस्तों डिजिटल मर्केटिंग के जितने फायदे गिनवाए जाएं उतने कम हैं ।

*इसकी कोई सीमा नहीं होती आप अपनी साइट को इसके जरिये कहीं तक भी ले जा सकते हैं।

* यह आपको आपके केवल मोहल्ले या फिर शहर तक कि जनता तक ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की जनता तक पहुंचा सकती है।

* आप इसके ज़रिये पैसा कमा सकते हैं व अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं।

* आप अपनी साइट पर दूसरी कंपनियों का भी एड्स लगाकर बहुत उंचाईयां छू सकते हैं।

*आप अपनी साइट को अपनी जरूरत के हिसाब से optimise कर सकते हैं।

डिजिटल मर्केटिंग करने पर मिलने वाली सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों डिजिटल मर्केटिंग की सैलरी डिपेंड करती है कि आप कहाँ काम करते हैं या फिर आपकी कंपनी कितनी बड़ी है।आमतौर पर इसकी रेंज 5000रु से 15000 रु तक vary करती है अगर आप कहीं इंटर्नशिप कर रहें हो 2-3 महीनों के लिए। दोस्तों अगर आप कहीं जॉब करते हैं तो आपको 50000 रु per month तक मिल जाते हैं। और अगर आप किसी बहुत बड़ी MNC में काम करते हैं तो तो उसकी सैलरी का अंदाज़ा मैं भी आपको नहीं बता सकता।

डिजिटल मर्केटिंग बिज़नेस में कैसे उपयोग में लाएं। 

मानलीजिए आपकी एक किराने की दुकान है और आप ग्रोसरी business करते हैं। आप अभी तक अपने मोहल्ले और शहर में सप्लाई करते हैं पर अब आप नए कस्टमर्स के पास पहुंचना चाहते हैं और चाहते हैं कि लोग आपकी साइट के ज़रिए आपसे ऑनलाइन आर्डर डिलीवर करवाएं ।

तो अब आपको डिजिटल मर्केटिंग का सहारा लेना पड़ेगा और अपनी नई साइट व इस आईडिया का प्रचार करना पड़ेगा। फिर आपको जनता के लिए आपसे सामान आर्डर करना आसान व किफायती बनाना होगा। और ऐसे ऐसे डिजिटल मर्केटिंग की मदद से अपने बिज़नेस को बहुत आगे लेकर जा सकते हैं। शुक्रिया।

 

Latest articles

spot_imgspot_img

Related articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img