26/11 के पीछे अमेरिका का भी था हाथ!
Home सामान्य ज्ञान 26/11 के पीछे अमेरिका का भी था हाथ!

26/11 के पीछे अमेरिका का भी था हाथ!

दोस्तों मैं आज आपको 26/11 से जुड़ी एक बात बताना चाहता हूं।दोस्तोँ, अल क़ाएदा टेररिस्ट ग्रुप का नाम तो आप सबने सुना होगा। आज यह दुनिया के कईं हिस्सों में अलग अलग नाम से ऑपरेट करता है। अमेरिका का सबसे बड़ा दुश्मन ओसामा बिन लादेन इसी टेरर ग्रुप का सरगना था। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं अल क़ाएदा को बनाया किसने था? नहीं जानते तो हैरान रह जाएंगे जानकार की अलक़ाएदा को बनाने वाला कोई और नहीं खुद अमेरिका ही था।

कोल्ड वॉर के टाइम पे अमेरिका को सोवियत संघ के बॉर्डर पर लगने वाले इलाकों में यहाँ का म्मिलिटन्ट पोलिटिकल इस्लाम खूब भय। तब सीआईए को यह टेरर ओउत्फिट्स सोवियत संघ के तोड़ के तौर पर नज़र आ रही थी। फॉर्मर ब्रिटिश फॉरेन सेक्रेटरी रोबर्ट कुक बताते हैं की अल क़ाएदा जिसका अरबी में मतलब एक डेटाबेस होता है कर कुछ नहीं सीआईए जैसी एजेंसीज द्वारा त्रिनेड और सऊदी द्वारा फंडेड एक मिलिटरी ग्रुप है जिसे यह रूस के खिलाफ लड़ने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।

सोवियत संघ के टूटने के बाद अमेरिका ने इन टेरर ग्रुप्स का दमन छोड़ दिया और फिर 9/11 के हमले के बाद तो यह पश्चिमी दुनिया के लिए सबसे बड़े विलन बनकर उभरे। लेकिन दोस्तों यह गेम हमारी और आपकी समझ से बहुत ऊपर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…