Home सामान्य ज्ञान Antarctica से जुड़े 7 हैरान कर देने वाले तथ्य!

Antarctica से जुड़े 7 हैरान कर देने वाले तथ्य!

दोस्तों बात जब दुनिया की सबसे ठंडी जगह की होती है तो हम सब के दिमाग में ये ice contientent अंटार्कटिका अपने आप जाता है…पर अंटार्कटिका हमारी geography की बुक में दिए मैप से कहीं ज्यादा बड़ा और mysterious है.….अंटार्कटिका की बर्फ में ऐसे ऐसे सीक्रेट छिपे हुए कि एक बार अगर अंटार्कटिका का रहस्य खुल गया तो कई प्लेनट्स पर इंसानों के रहने का रास्ता खुल जाएगा….और भाई लोगों इसलिए आज मैं आपको ले जाने वाला हूं अँटार्कटिका की इस रहस्मयी दुनिया की सैर..तो अपनी कुर्सी की पेटियां बांध ली जिए क्योंकि ये सफर रोलकॉस्टर राइड से भी ज्यादा रोमांचक होने वाला है….

1.कभी अंटार्कटिका पर रहती थी दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली 

अंटार्कटिका दुनिया की एकलौती ऐसी जगह जहां कोई फ्री में भी नहीं रहना चाहेगा…लेकिन इसी least populated ice continent  में कई ऐसे  fossial मिले हैं जिसने इंसानों को डायनासोर और एलिन्स जैसी थ्योरीज पर यकीन करने पर मजबूर कर दिया….2011 में रिसचर्स को अंटार्कटिका पर 66 मिलियन ईयर पुराना एग मिला …जो  28 सेंटीमीटर लंबा और 18 सेंटीमीटर wide था……एग को लेकर कई थ्योरीज सामने आई जिसमें दावा किया गया कि अंटार्कटिका पर पहले डायानसोर रहा करते थे …लेकिन रिसर्च में ये क्लैम झूठे निकले….क्योंकि ये एग किसी डायनासोर का नहीं mosasaurs का था …जिसे giant repatile भी कहते हैं…ये छपकली 7 मीटर लंबी होती है और समुद्र की गहराइयों में रहती है…हां लेकिन ये एग mosasaurs का है या नहीं इस पर साइंटिस्टस की बहस अभी जारी हैं क्योंकि कई साइंटिस्टस मानते हैं कि अंटार्कटिका पर रहने वाले जीव पहले एग प्रोड्यूज नहीं किया करते थे…मानें ये एग यहां कैसे आया ये अभी एक मिस्ट्री ही है….

  1. Antarctica का hidden world 

ये ice continent हम इंसानों के लिए वो मिस्ट्री है जिसे हम जितना सुलझाने की कोशिश करते हैं ये हमें उतना ही उलझा देती है…ice sheets से ढका ये antarctica बाहर से भले ही सिर्फ एक बर्फीला महाद्वीप नजर आता हो  लेकिन इन ice sheet के नीचे एक दूसरी ही दुनिया बसती है…..जहां कई ऐसे जीव पाए जाते हैं जो आपको दुनिया के किसी और ocean या sea में नहीं मिलेंगे….antarctica की ice sheets के बीच 400 से ज्यादा लेकस हैं…जिसमें सबसे खतरनाक है Vostok lake…ये अंडरग्राउंड लेक 432 मीटर से ज्यादा गहरी है…और इसी लेक की गहराइयों में रहते है माइक्रोबस, leggy spider, giant worms, ice fish और कई ऐसे organisms जो आपको दुनिया के किसी और lake ocean में नहीं मिलेंगे..इस लेक में पाए जाने वाले ज्यादातर जीवों में हिमोग्लोबिन नहीं होता …जो साइंस के लिए एक नई खोज है…… पर इन सबसे भी ज्यादा खरतनाक है यहां पाए जाने बैक्टिरिया जो वैसे तो इन ice sheets में जमे हुए है लेकिन जिस तरह ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ रही है अगर ये ice sheets  पिघल गई तो कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक बैमारियां दुनिया में फैल जाएंगी

  1. Antarctica पर बर्फ के बीच रेत के टीले 

जब भी रेगिस्तान की बात होती है तो हमारे दिमाग में वही गर्म रेतीले रेगिस्तान आते हैं जबकि अंटार्कटिका दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है….जिसका 99 प्रेसेंट ice sheets से ढका है और अगर आप को रेत देखनी है तो वो भी आपको इसके 1 प्रेसेंट हिस्से में मिल जाएगी….अंटार्कटिका की McMurdo Dry Valleys रेतीले टीलों से भरी पड़ी है….जो इस बर्फीले रेगिस्तान को और रहस्मय बनाती है…. McMurdo Dry Valleys  पर कई रिसर्च के बाद पता चला है कि इस Valley  का क्लाइमेट मंगल ग्रह के तापमान से मैच करता है….मानें अगर इस वैली का राज खुल गया तो  मंगल पर रहने का रास्ता भी खुल जाएगा……हां लेकिन साइंटिस्ट्स को अगर अंटार्टिका के इन रेतीले टीलों का सीक्रेट जानना है तो उन्हें ये मिस्ट्री जल्दी सुलझानी पड़ेगी क्योंकि क्लाइमेट की वजह से ये रेत बड़ी तेजी से यहां से शिफ्ट हो रही है…

  1. Antarctica का एक्टिव Volcano 

एक ice continent पर अंडरग्राउंड lakes…weird sea animals और Sand ये सब तो चलो फिर भी पॉसीबल है लेकिन क्या आप जानते हैं कि Antarctica ..जहां temperature कई बार -89 डिग्री से भी कम होता है वहां पर active volcano भी है ….माने Antarctica की इन बर्फीली चादरों में अंडर ग्राउंड लेक सैंड ही नहीं गर्म लावा भी छिपा है…. Antarctica के ross island पर चार volcanoes है जिसमें Mount Erebus को छोड़कर बाकी सभी volcanoes inactive  है..mount erebus दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा volcano है…..जिसकी ऊचाई 3,800 फीट है…और ये वोलकेनो 1.3 मिलियन ईयर से एक्टिव है….2013 में साइंटिस्ट की एक टीम इस वोलेकन के पास जाने में कामयाब रही थी…लेकिन उनकी आँखे तब फटी की फटी रह गई जब उन्होंने खोलते लावा के पास कुछ लिविंग organisms को देखा…

  1. Antarctica के Ancient Pyramids 

अंटार्कटिका पर वोलकेनो, हिडन लेकस और रेत के लिए क्लाइमेट चेंज थ्योरी दी जाती है…पर फिर यहां मौजूद पिरामि़ड्स को आप क्या कहेंगे….क्या हुआ आपको नहीं पता कि अंटार्कटिका पर पिरामिड्स भी है…..हां जानता हूं इस पर यकीन करना मुश्किल है क्योंकि पिरामिड्स वो जगह होती है जहां शासकों की कब्र रखी जाती है ……और ये अपने आप तो बन नहीं सकते…फिर अंटार्कटिका पर पिरामिड्स …चलो इसका सीक्रेट भी मैं आपको बता ही देता हूं…दरअसल पिरामि़ड्स की तरह नजर आ रहे ये अंटार्कटिका के यूनिक mountains है जो कई सालों तक चले freeze-thaw erosion process की वजह से पिरामि़ड्स का रुप ले चुके हैं……anataritca पर मिले कई सौ साल पुराने ह्यूमन skulls से ये भी प्रूव हो चुका है कि यहां पर कभी लोग रहा करते थे तो क्या  egypt swedan के पिरामिड्स को बनाने का आइडिया यहीं से आया है….आपको क्य़ा लगता है….वैसे पिरामिड्स की तरह नजर आने वाले इन mountains के अंदर hidden ice cave भी है जहां कई organisms रहते हैं 

  1. Antarctica की Green Ice  

 चारों तरफ से आईसीट से ढके Antarctica की आईसबर्ग भी यूनिक है….Antarctica  के कई हिस्सों की बर्फ व्हाइट या ब्लू नहीं बल्कि ग्रीन कलर की है……1900  में जब Antarctica के कई हिस्सों में green ice मिली तो scientist भी सोच में डूब गए कि आखिर ये महाद्वीप दुनिया से उल्टा कैसे चल रहा है…पर कई रिसचर्स के बाद जब scientist को iceburg में dead organisms मिले तो समझ आया कि यहां की आईबर्ग यहां रहने वाले माइक्रोबस, algae और sea animals की dead body की वजह से ग्रीन हुई है…जिनमें iron oxide हद से ज्यादा है….और इसी आयरन ऑक्साइड की वजह से antarctica में लाल रंग की झील भी बहती है…जिसे ब्लड waterfall कहते हैं….iron oxide के अलावा अंटार्कटिका में methane भी बहुत ज्यादा है… marine life का 1/4 मिथेन antartica के आईस में मौजूद है….और जिस रफ्तार से ग्लेशियर पिघल रहे हैं…..अगर अंटार्कटिका की सारी मिथेन पिघल कर हवा में फैल गई तो इससे दुनिया के कई द्वीप ब्लास्ट हो जाएंगे

  1. The Giant hole on Antarctica

2016 में Nasa satellite को antarctica पर एक रहस्मय Hole मिला जिसके बाद दुनियाभर के साइंटिस्ट अपना बोरिया बिस्तर लेकर antarctica के Weddell पहुंच गए इस रहस्यमय होल का पता लगाने के लिए……पर सबसे अजीब बात ये थी कि जिस जगह ये होल था उसी जगह  1974 में भी एक Giant hole  नजर आया था लेकिन 1976 में ये होल  अपने आप बंद हो गया़……..इस तरह के होलस को   polynya कहा जाता है…polynya वो होल होते है जो Ice sea के आसपास आईस के टूटने बनते हैं….लेकिन ये giant polynya ice sea से 100 किलोमीटर दूर है….जो कि इसे और ज्यादा Mysterious बनाता है…..इस होल को ध्यान से देखो तो ऐसा लगता है जैसे किसी भारी चीज ने से इस पर जोर से पंच किया हो ….पर ऐसा कैसे पॉसीबल है…antarctica की इन बर्फिली वादियों में कहीं येति तो नहीं रहते……खैर साइंस की मानें तो ये होल मेजर क्लाइमेट चेंज का नतीजा है पर कुछ साइंटिस्ट इस थ्योरी को एक्सपेट नहीं करते…जिस वजह से ये Giant hole साइंस के लिए अभी भी एक मिस्ट्री बना हुआ है….

देखा जाए तो Antarctica में मिले ये चीजें बस शुरुआत है एक नई दुनिया की खोज की …जो Antarctica की इन ice sheet के पीछे छिपी है….खैर Antarctica का ये adventurous अब यहीं खत्म होता है…post पसंद आया तो जल्दी से लाइक करो कमेंट करो और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करो …..

Also read | आखिर क्यों असंभव है अफगानिस्तान को जीतना?

333 Comments

  1. Can I just say what a aid to find someone who actually is aware of what theyre talking about on the internet. You undoubtedly know methods to deliver an issue to light and make it important. More people have to learn this and understand this facet of the story. I cant imagine youre not more widespread since you positively have the gift.

  2. Having read this I thought it was very informative. I appreciate you taking the time and effort to put this article together. I once again find myself spending way to much time both reading and commenting. But so what, it was still worth it!

  3. With the whole thing which appears to be developing inside this subject matter, your opinions happen to be fairly refreshing. However, I am sorry, because I can not subscribe to your entire plan, all be it radical none the less. It looks to me that your comments are actually not entirely rationalized and in simple fact you are generally yourself not completely convinced of your argument. In any event I did appreciate examining it.

  4. Hello! Quick question that’s completely off topic. Do you know how to make your site mobile friendly? My site looks weird when viewing from my iphone 4. I’m trying to find a theme or plugin that might be able to resolve this issue. If you have any recommendations, please share. Appreciate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…