Home सामान्य ज्ञान क्या विज्ञान के जरिए आत्मा से बात करना मुमकिन है?

क्या विज्ञान के जरिए आत्मा से बात करना मुमकिन है?

हाल ही में स्टीव हॉफ नाम के एक साइकिक यूटूबेर ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनकी आत्मा से बात करने का दावा करके पूरी मीडिया में हलचल मचा दी ऐसे में आत्मा से बात करना संभव है या नहीं इस पर एक बार फिर बहस छिड़ी है। दोस्तों क्या आप भी यह मानते हैं की मरे हुए शक़्स की आत्मा से बात की जा सकती है। यह बहस कोई नयी नहीं है न ही इसमें उलझ के हमे कुछ मिलने वाला है लेकिन क्या आप उस डिवाइस के बारे में कुछ जानते हैं जिसकी मदद से आत्माओं से बात करने का दवा किया जाता है। नहीं तो मैं बताता हूँ।

दोस्तों यह जो मशीन आप अपनी स्क्रीन पर देख पा रहे हैं इसे कहते हैं EVP मशीन यानी इलेक्ट्रॉनिक वौइस् phenomenon machine । इसे ईजाद किया था parapsycologist कोंस्टनटिंस रॉडिवे ने। कुछ बदलावों के अलावा EVP मशीन एक रेडियो जैसी ही होती है जो अलग अलग फ्रेक्वेंसीएस पर काम करती है। यह स्टेतिक और बैकग्राउंड नोइसेस के साथ साथ कुछ ऐसी आवाज़ें भी रिकॉर्ड कर लेती है जो नोर्मल्ली हमारे eardrums नहीं पकड़ पाते।

इन्ही रैंडम वॉइसेस और नोइसेस को बार बार सुनकर यह साइकिक उसमे किसी मैसेज को इन्टरप्रेट करने की कोशिश करते हैं और यह बताते हैं की यह मेस्सगेस हमने जिसे याद किया है उसने भेजे हैं। वही वैज्ञानिकों की माने तो उनके मुताबिक खुद को साइकिक बताने वाले यह लोग सब मनगणत कहानियां बनाते हैं और यह पूरा विज्ञान एक pseudoscience से ज्यादा कुछ नहीं। आप क्या सोचते हैं हमारे साथ शेयर ज़रूर करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…