दुनिया एक ही देश होती तो इसकी राजधानी कौन
Home सामान्य ज्ञान अगर दुनिया एक ही देश होती तो इसकी राजधानी कौन सी जगह बनती?

अगर दुनिया एक ही देश होती तो इसकी राजधानी कौन सी जगह बनती?

दोस्तोँ क्या कभी आपने सोचा है की अगर सारी दुनिया अगर एक ही देश होती तो कैसा होता?अच्छा आप यह बताइये की अगर ऐसा होता तो दुनिया की कैपिटल याने की राजधानी किस शहर को चुना जाता? अपना सुझाव निचे कमेंट में मुझे बताएं। लेकिन दोस्तों ,अगर देखा जाये तो सिर्फ एक ही शहर है जो पूरी दुनिया की राजधानी बनने का दम रखता है और वो शहर है उसे की रीड की हड्डी कहे जाने वाला शहर न्यूयॉर्क।

हर समय जागते रहने वाले इस शहर में 24सौ घंटे खाने पीने की जगह पार्टीज होटल्स और मार्केट्स खुले रहते हैं।सिर्फ 783 वर्ग किलोमीटर में फैला न्यूयोर्क अकेले ही पुरे अमेरिका की जीडीपी में लगभग 8 प्रतिशत का योगदान देता है! अमेरिका का शेयर बाज़ार न्यूयॉर्क में ही स्थित है और ऐसा माना जाता है की न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज को अगर छींक भी आती है तो पूरी दुनिया को जुकाम हो जाता है।

न्यूयोर्क की साल 2018 की जीडीपी 1.7 ट्रिलियन डॉलर थी। यह कितनी ज्यादा है इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं की 2018 में ही 32 लाख वर्ग किलोमीटर में फैले भारत की जीडीपी 2.7 ट्रिलियन डॉलर थी जो की न्यूयॉर्क जैसे एक शहर की जीडीपी का दुगना भी नहीं है।

यहि नहीं अगर ये छोटा सा शहर अपने आप में एक देश होता तो यह दुनिया की 12 वीं या 13 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होता। तो क्या यह सब देखने के बाद नयू यॉर्क को कैपिटल ऑफ़ थे वर्ल्ड का खिताब मिलना गलत है? आप क्या सोचते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इन्होंने पानी के अंदर रह के कर लिए पूरे 6 रुबिक क्यूब solve!

दोस्तों रुबिक क्यूब एक मुश्किल पहेली है जिसे सुलझाने में कई बार घंटों लग जाते हैं| लेकिन क…